Call Us 9321633042
गोंगुरा अचार - Sorrel Leaves pickle
Sep 13, 20
 गोंगुरा अचार - Sorrel Leaves pickle

लोकप्रिय तेलुगु में गोंगुरा के रूप में जाना जाता है और  हिंदी / मराठी में इसे अम्बाड़ा कहा जाता है, भारत के कई हिस्सों में इस पत्तेदार सब्जी का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। गोंगुरा अचार आंध्र और तेलंगाना राज्यों में सबसे अधिक पसंद और प्रसिद्ध है। गोंगुरा में दो किस्में हैं लाल तने वाले और हरे तने वाले। लाल तने वाले अचार में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। टैंगी स्वाद और एक समृद्ध पौष्टिक प्रोफाइल हैं जो गोंगुरा अचार को इतना प्रसिद्ध बनाते हैं।

गोंगुरा या सॉरेल का पत्ता मौसमी होता है और इसलिए इसे साल में कुछ महीनों के लिए दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसे अचार बनाना हमें किसी भी मौसम में पूरे साल इसका आनंद लेने का सौभाग्य देता है। गोंगुरा अचार बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे, मुंबई और दिल्ली में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

गोंगुरा का अचार ताजे गोंगुरा (सोरेल) के पत्तों को धोने और सुखाकर बनाया जाता है। एक बार जब नमी बाहर हो जाती है तो एक पैन को तेल से गर्म किया जाता है और गोंगुरा के पत्तों को जोड़ा जाता है और तब तक सॉते किया जाता है जब तक कि पत्तियां मुसली और नरम न हो जाएं। फिर लहसुन, लाल मिर्च, धनिया के बीज, जीरा, मेथी के बीज, करी पत्ते और कुछ अन्य सामग्री को जोड़ा जाता है और एक महीन पेस्ट बनाया जाता है। कुछ करी पत्तों, सरसों, उड़द दाल, चना दाल आदि के साथ थोड़ी छेड़छाड़ की जाती है, फिर इसे कमरे के तापमान पर ठंडा करने की अनुमति दी जाती है और चीनी मिट्टी के बरतन या कांच के जार में संग्रहित किया जाता है।

टैंगी, मसालेदार और थोड़ा कुरकुरा क्योंकि दाल गोंगुरा अचार को एक अलग स्वाद देता है और इसकी सुगंध किसी को भी इसके प्यार में पड़ सकती है। गोंगुरा अचार का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका गर्म चावल और घी का एक टुकड़ा है, इस तरह से खाना वास्तव में एक स्वर्गीय अनुभव हो सकता है। इसके अलावा गोंगुरा अचार किसी भी भोजन के लिए एक बढ़िया साइड डिश हो सकता है; इसे चपाती, डोसा, रोल, सैंडविच और उपमा के साथ खाया जा सकता है।

जब हम घर से दूर रहते हैं तो यह नौकरी के लिए हो सकता है, अध्ययन या यात्रा करना निश्चित रूप से भोजन के साथ कठिनाइयों का अनुभव करना चाहिए। समय की कमी और प्रतिबद्धताओं के कारण भोजन और पोषण ऐसी स्थिति में पीछे की सीट बन जाता है, जैसे कि अचार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वस्थ भी होता है। हम सितार फूड्स में अचार और अन्य पारंपरिक खाद्य पदार्थों को बेहतरीन गुणवत्ता की सामग्री से बनाकर आपके घर तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अब आप बैंगलोर और अन्य प्रमुख महानगरों में गोंगुरा अचार ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

गोंगुरा आयरन, विटामिन ए, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, थियामिन और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध है। यह फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आदि जैसे खनिजों में समृद्ध है। एक चम्मच गौंग का अचार हर दिन एक साइड डिश के रूप में है। आप इन सभी पोषक तत्वों दे सकते हैं। एक ही समय में, लहसुन जैसे अन्य अवयवों के स्वास्थ्य लाभ को पुनः प्राप्त कर सकता है जो कोलेस्ट्रॉल, सरसों और मेथी के बीज के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। विटामिन सी से भरपूर, गोंगुरा अचार प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

 केवल माता-पिता यह समझेंगे कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक शाकाहारी कार्य है कि बच्चे अपनी सब्जियों को प्लेट पर खत्म कर लें अन्यथा वे अपने विकास और विकास के लिए पर्याप्त पोषण प्राप्त नहीं करते हैं। खट्टा या चटपटा स्वाद अक्सर बच्चों को मीठा के अलावा प्रिय होता है। गोंगुरा अचार स्वाद में खट्टा होने के कारण बच्चों की स्वाद कलियों को पसंद आता है। अचार की एक गुड़िया और माता-पिता के लिए अपने बच्चों को खुशी से अपना खाना खत्म करते देखना आसान हो सकता है।

हालांकि इस आधुनिक युग में हर किसी के पास शर्बत के पत्तों की खरीद और उनमें से अचार बनाने का समय नहीं है। सभी को ऑनलाइन जाना है और सबसे अच्छा गोंगुरा अचार ऑनलाइन खरीदना है। हम बैंगलोर, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई और पुणे में देते हैं। हमारे पारंपरिक खाद्य पदार्थ आपसे केवल एक क्लिक की दूरी पर हैं।

आंध्र और तेलंगाना के लोगों के लिए, गोंगुरा हमारा पारंपरिक अचार है। गोंगुरा अचार को लोकप्रिय रूप से "आंध्र माथा" के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है आंध्र की देवी। इसका एक विशिष्ट विशिष्ट स्वाद है और यह दक्षिण भारत के खाद्य व्यंजनों में मुख्य सामग्रियों में से एक है। हम इस अचार को कोर से प्यार करते हैं। होटल और रेस्तरां में बहुत लोकप्रिय है। और किसी भी शादी या कार्यों के भोजन प्रसार में होना चाहिए।

गोंगुरा विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट का एक अद्भुत स्रोत है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। गोंगुरा अचार में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। यह विटामिन ए, विटामिन बी 1 (थियामिन), विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड) और विटामिन सी जैसे विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

कम कैलोरी और कम वसा वाले आहार के लिए बढ़िया विकल्प, पोषण की हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ बनाया गया गोंगुरा अचार।

उच्च रक्तचाप को कम करने के अलावा, गोंगुरा में खराब कोलेस्ट्रॉल या कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के स्तर को कम करने और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल या उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने की उल्लेखनीय क्षमता है।

गोंगुरा (पत्तियां) दो किस्मों में आती हैं, हरी तने वाली पत्ती और लाल तने वाली। लाल तने वाली किस्म हरे तने वाली किस्म की तुलना में खट्टी होती है। दोनों में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो पेशाब की आवृत्ति को बढ़ाकर द्रव प्रतिधारण को रोकते हैं, जिसे तेलुगु में भी कहा जाता है क्योंकि पुला गोंगुरा और पुलीहोरा गोंगुरा स्वाद पर दो अलग-अलग व्यंजनों हैं।

 ताजे कटे हुए प्याज के साथ इस अचार का स्वाद गर्म चावल और थोड़े से घी में मिला होता है। उन दिनों को याद करते हुए उदासीन महसूस करना, जो फास्ट फूड से अनजान हैं, हम चावल के साथ मिश्रित इस अचार के लिए प्रयास करते थे और चावल के गोले के रूप में परोसे जाते थे क्योंकि हम अपनी बारी के लिए दादी के पास इकट्ठा होते हैं ताकि हम अपना सर्वश्रेष्ठ हिस्सा बना सकें। खूबसूरत यादे।

हर साल, हजारों दक्षिण भारतीय माताओं, प्यार से पैकेज स्तर 2 हाइजीनिक- गुणवत्ता रेंज गोंगुरा अचार को विदेश में रहने वाले अपने बेटों और बेटियों के लिए जहाज पर भेजते हैं। और कोई भी आंध्राइट आंध्र के व्यंजन परोसने के रेस्तरां के दावे से सहमत नहीं होगा जब तक कि वह मेनू पर अचार के जार और गोंगुरा पप्पू में गोंगुरा पच्चड़ी नहीं पाता।


सामग्री

गोंगुर (अम्बाडा पत्ता), सूखी लाल मिर्च, तुरई पाउडर, नमक, मैथी बीज पाउडर, गार्लिक पोड्स, टैमरिन, चामर दाल, तैयार सनफ्लाइल ऑयल।

पोषण, क्या विवरण और भंडारण के साथ अच्छा है

GONGURA PICKLE (गोंगुर अचार): आपके मित्रों के लिए कुछ अतिरिक्त प्रश्न हैं। यह विशेष अंदाजा स्टाइल गोंगुरे का पत्ता गोले, इडली और डोसा के एक स्पून के साथ गर्म चावल के साथ मिलता है।

Processing your payment. Please do not press back button/refresh your page....